[कोर्स] ITI Full Form in Hindi, आईटीआई का फुल फॉर्म ?

[[ti Full Form/आईटीआई फुल फॉर्म – अगर आप एक स्टूडेंट हो तोह अपने ITI(आईटीआई) का नाम तोह जरूर सुना ही होगा। आई टी आई(ITI) शब्द इंडिया में काफी पॉपुलर, खास कर स्टूडेंट के जुबान पर ITI शब्द ज्यादा सुनने को मिलता है। लेकिन क्या आपको ITI Ka Full form और  आईटीआई क्या है पता है। अगर आपको आई टी आई के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं  तोह इस आर्टिकल में आपको मैं ITI Full Form in Hindi में बताने वाला हु और साथ साथ आईटीआई क्या है यह भी बताऊंगा।

ITI Full Form

अगर आपका 10th और 12th क्लास कम्पलीट हो चूका हे और अब आप कई अच्छी कोर्स करके अपनी Career को सही दिशा में ले जाना चाहते हो तोह आप आईटीआई कोर्स (ITI Course) के बारे में सोच सकते हो। आईटीआई कोर्स करके आप अपनी खुद का Business भी खोल सकते हो या फिर आप सरकारी और प्राइवेट कंपनीस में नौकरी भी कर सकते हो। आईटीआई कॉलेज में स्टूडेंट को उनके सब्जेक्ट के हर चीज़ को इतनी बारीकी से समझाया और सीखया जाता है की वह किसी भी जगे काम कर सकते हे, चाहे वह जॉब(job) करे या अपनी बिज़नेस(business) चलाये।

आई टी आई कोर्स  करने से पहले आपको आईटीआई के बारे में  पूरी जान लेना चाहिए , जैसे की  – ITI Ka Full form(आईटीआई का फुल फॉर्म), आईटीआई क्या है, आईटीआई कोर्स, आईटीआई एडमिशन कैसे होते हे इनके बारे में जानकारी होना चाहिए। इस आर्टिकल में आपको मैं इन्ही सब चीज़ो के बारे में बताऊंगा और आपको उनसब वेबसाइट का लिंक भी दूंगा जिनकी जरुरत आपको पढ़ेगा।

ITI Full Form in Hindi – आईटीआई का फुल फॉर्म

ITI Full Form होता है – Industrial training institute. अगर आपको लगता है की आईटीआई कोर्स का मतलब सिर्फ एक कोर्स सिर्फ एक कोर्स है तोह आप गलत हो। ITI एक तरह  शिक्षा संस्थान (education institution) का नाम है, आप आईटीआई को कॉलेज (College) भी केह सकते हो। आईटीआई शिक्षा संस्थान में लोगो को उद्योग संबंधी (Industrial) काम का प्रशिक्षण दिया  है। आईटीआई कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप उद्योग संबंधी कंपनीस में काम के लिए अप्लाई कर सकते हो।

 ITI Full Form – Industrial Training Institute

I  Industrial
T Training
I Institute

आईटीआई कॉलेज में आपको बहुत सरे कोर्स मिलता हे, आप अपनी हिसाब से आईटीआई कोर्स चुन सकते हो। आईटीआई कोर्स (course) सिर्फ जॉब पाने के लिए ना चुने,  आपको जिस काम में रुचि (Interest) है उसे से रिलेटेड ITI कोर्स चुने। अगर आप रुचि (Interest) ना होने के बावजूद भी सिर्फ लालच में  किसी कोर्स को चुनते हो तोह उस काम को सही से शीख नहीं पाएंगे और ना ही किसी कंपनी आपको नौकरी देगी।

ITI Course List – आईटीआई कोर्स लिस्ट

निचे मैंने कुछ आईटीआई कोर्स का लिस्ट और कोर्स कितने साल का है वह बताया है। इसके एलबा और भी बहुत सरे आईटीआई कोर्स है स्थान(location) के हिसाब से –

1. Electrician 2 years
2. Fitter 2 years
3. Carpenter 2 years
4. Foundry Man 1 years
5. Book Binder 1 years
6. Plumber 2 years
7. Pattern Maker 2 years
8. Mason Building Constructor 1 years
9. Advanced Welding 2 years
10. Wireman 1 years

ITI Course Advantages – आईटीआई कोर्स करने का फायदा

  1. आईटीआई का सबसे बढ़ा फायदा यह है की इसमें आपको बहुत सरे कोर्स मिल जाता है। आप अपनी रुचि के हिसाब से आईटीआई कोर्स चुन सकते हो।
  2. आईटीआई कौसे करने के लिए आपको सिर्फ 8th पास होना चाहिए। यह भी आईटीआई कोर्स का एक फायदा।
  3. आई टी आई कोर्स कम्पलीट करने में सिर्फ 2-3 साल लगता है। कुछ कोर्स तोह ऐसे भी है जो सिर्फ 6 महीने में कम्पलीट है।
  4. उसमे जो कोर्स में उनको करने का खर्च  बहुत ही काम है। इस लिए कई भी Iti course को कर सकते है।
  5. आईटीआई के बाद आपको बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाता है।

इस आर्टिकल में आपको मैंने Iti Ka Full Form (आईटीआई फुल फॉर्म),  ITI Course List (आईटीआई कोर्स लिस्ट), ITI Course Advantages (आईटीआई कोर्स करने का फायदा) के बारे में बताया है। अगर आपको Iti full form या इसे  संबधित कई और जानकारी चाहिए  तोह निचे  कमेंट करके जरूर बताय। आईटीआई के बारे में और जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े – WikiPedia

About the Author: Pradip Mandal

मेरा नाम है Pradip Mandal, मैं इस वेबसाइट का मालिक और राइटर हु। हमारे बारे में और जानने के लिए इस लिंक पर पाए - अबाउट पेज

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *